सर्वोत्तम प्रेम उद्धरण - Best Love Quotes in Hindi

 


प्रेम एक ऐसा विषय है जिसके बारे में जानने, बातें करने और विचार व्यक्त करने में संपूर्ण जगत के मनुष्य एक अलग ही किस्म की दिलचस्पी रखते हैं। प्रेम का विषय हर किसी को आनंद से भर देता है फिर चाहे कोई रोमियो-जूलियट के प्रेम पर मोहित होते हो या फिर सोहनी-महिवाल के प्रेम का अनुसरण करते हों। लैला मजनू, सिरिह-फरिहाद, आधुनिक समय के राज और सिमरन और भी जाने कितनी ही प्रेम कहानियाँ हमने सुनी हैं, देखी हैं किंतु स्मरण रहे जहाँ प्रेम है, वहाँ घृणा भी है, जहाँ परम आनन्द है वहाँ अत्यधिक पीड़ा भी है, जहाँ मिलन की बहार है वहीं वियोग और विरह में बरसते नैन भी हैं।


देखिये जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह मनुष्य भी अपने स्वभाव के अनुसार किसी भी प्रकार की रचना करते हैं। यहाँ कुछ प्रेम और प्रेम से प्राप्त परम आनंद का गुणगान करते हैं तो कुछ प्रेम में वियोग और पीड़ा की व्याख्या करते हैं। और इस प्रकार हम हमारी परिस्थितियों के अनुसार उन रचनाओं का उपयोग अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए करते हैं।


यहाँ निर्लज-वाणी के माध्यम से हम आपके लिए 20 Best Love Quotes in Hindi लेकर आये हैं जिन्हें आप love quotes in hindi, sad quotes in hindi, chahat shayari, breakup shayari image, romantic quotes in hindi, best love quotes in hindi, sad shayari with images in hindi, sad status in hindi आदि कह सकते हैं। जो आपको कहीं न कहीं, भीतर ही भीतर छू जायेंगी। और आप भी इनकी सहायता से अपने दिल का हाल किसी से कह पायेंगे।

20 Best Love Quotes in Hindi



कैसी निर्मोही कैसी खुदगर्ज बनी बैठी हो।
तुम्हें मरहम बनना था और तुम्हीं,
मर्ज बनी बैठी हो।।
How RUTHLESS, you are sitting like SELFISH,
You had to become a HEALER and you have become a DISEASE.


हम जानते हैं कि हमारे जीवन में कई अच्छे लोग होते हैं लेकिन..
हम उन सभी को गले नहीं लगा सकते हैं..।
कुछ को छोड़कर..।
We know that there are many GOOD PEOPLE in our lives, but
We can't EMBRACE them all..
EXCEPT A FEW..


सुनों, जिसे मन्नतों में मांगा है न देखना एक दिन वही तुमसे मिन्नते करवायेगा।
Listen, someone whom you ask for in PRAYERS.., they will make you REQUEST one day.


हाँ.. तुम मिली थी मुझे जिंदगी के ऐसे मोड पर..।
जहाँ जा चुका था हर कोई.. मुझे तन्हा छोड़ कर..।।
Yes.. You MET me at such a mode of MY LIFE..
Where EVERYONE had GONE.. Everyone LEFT ME ALONE..


काश की ये दर्द भी खाक हो सकता।
यादों से तेरी मेरा तलाक हो सकता।।
I wish this PAIN could FADE away.
I can get DIVORCED from your MEMORIES.


सोच रहा हूँ कुछ, लिख रहा हूँ कुछ..
आखिर समझ रहे हो क्या इशारा कर रहा हूँ मैं...।
आज गमों के शहर में, सारी बेच कर खुशियाँ...
तन्हा-खामोशी से गुजारा कर रहा हूँ मैं...।।
I am THINKING something, I am WRITING something..
After all, Do you understand what I am INDICATING….
Today after SELLING all the HAPPINESS in the city of SORROWS...
I am LIVING ALONE IN SILENCE.


अगर मोहब्बत सच में पाक हो...
तो खुदा करे न इसमें कोई जिन्दगी ख़ाक हो...।
If LOVE is REAL then...
GOD BLESS that no one's LIFE should be WASTED in this...


अगर आप अकेले हैं तो मुस्कुराइए..
आप सुरक्षित हैं..
अब आपको कोई धोखा नहीं दे सकता..।
If you are ALONE, 
Just SMILE - You are SAFE.. 
Now, no one can CHEAT you.


कि राहें इश्क की इतनी भी आसान नहीं होती।
अच्छा होगा सनम मेरा हाथ थाम लो।।
That the PATH OF LOVE is not so easy.
It will be good darling to HOLD MY HAND.


तुमसे दूर हूँ.....
बस काफी है इतना..
पर तुम्हें भूल जाऊँ.. ऐसा फिर कभी मत कहना।
I'm AWAY from you.....
That's ENOUGH..
But will FORGET you.. Never say that again.


करना हो मुकाबला तो मेरी मोहब्बत से करना,
अगर नफरत से करोगी तो यकीनन हार जाओगी।
If you want to COMPETE, then compete with my LOVE,
If you do it with HATE, you will SURELY LOSE.


तुम दर्द देती जाना, मैं सहता जाऊंगा,
आखिर इश्क है तुमसे, मजाक नहीं है।
You go on HURTING, I'll be HEALTHY,
After all I LOVE YOU, it's NOT A JOKE.


यह भी पढ़ें:  सर्वोत्तम हिन्दी उद्धरण - Best Hindi Quotes (Motivational quotes, life quotes, inspirational quotes, success quotes)


सुनों, किसी को चाहना और फिर खुद से जुदा कर देना।
आखिर कहाँ तक सही है यूँ किसी को तबाह कर देना।।
Listen, LOVE someone and then cut yourself off.
After all, how far is it right to DESTROY someone like this.


कहो मैं याद भी हूँ या सनम मुझे भूल बैठी हो..।
क्या करती हो जिक्र मेरा अब भी उन महफिलों में..?
जिन महफिलों में आज तुम मशगूल रहती हो..।।
Say, you remember me or you have FORGOTTEN me DEAR..
Do you discuss about me still in those gatherings..?
The GATHERINGS in which you are BUSY TODAY..


साँसों की जरूरत, लबों की मुस्कान लगते हैं।
इश्क में इंसान भी, भगवान लगते हैं।।
The need for BREATH, the SMILE of the LIPS.
Humans also seem like GOD IN LOVE.


शर्म करो, कैसा बेहूदा सवाल पूछते हो..।
दिल तोड़कर मेरा हाल पूछते हो..।।
Shame on you, what a STUPID question you ask.
After breaking my HEART, you ask my CONDITIONS.


आकर्षण केवल सौन्दर्य है, किंतु प्रेम का सम्बन्ध आत्मा से है।
ATTRACTION is only BEAUTY, but LOVE is related to the SOUL.


कि यादों में तेरी अब रोता नहीं मैं...
मगर तेरी कमी अब भी मुझे मुस्कुराने नहीं देती।
I don't CRY in your MEMORIES anymore...
But your ABSENCE still doesn't let me SMILE.


कि जाना है मुझे छोड़कर तो बड़े शौंक से जाओ,
मैं इतना भी बुरा नहीं कि फिर कोई मेरा हाथ न थामे।
If you want to LEAVE ME then go with GREAT PRIDE,
I'm not so BAD that no one can HOLD MY HAND again.


हाँ, यकीन करो मुझे तुम पर, कभी शक नहीं था..
पर सवाल नहीं करता,
क्या इतना भी हक नहीं था..।
Yes, Trust me I had never DOUBT on you..
But does not QUESTIONS..
Wasn't my RIGHT?


यह भी पढ़ें:  प्रेम - निःस्वार्थ हो या स्वार्थपूर्ण हो - LOVE - Be Selfless or Selfish

यह भी पढ़ें: पाबंदी - अनचाह अंकुश । RESTRICTION - Unwanted Controls

• आगे आने वाले ऐसे ही महत्वपूर्ण लेखों के लिए आप हमें subscribe कर सकते हैं।
Previous
Next Post »

*मास्क, सैनेटाइजर एवं 2 गज की दूरी । रखें कोरोना को दूर, करें सुरक्षा पूरी ।।
*Please follow all guidelines for COVID-19 - BE HEALTHY AND BE SAFE.

*किसी भी सुझाव एवं शिकायत के लिए आप हमें लिख सकते हैं।

Please do not enter any spam link in the comment box... Thank You..!